General Data Protection Regulation Definition and Meaning.html

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सामान्य डेटा संरक्षण विनियमन (जीडीपीआर) परिभाषा और अर्थ द्वारा जेक फ्रेंकफील्ड 11 नवंबर, 2020 को अपडेट किया गया द्वारा समीक्षित एमी ड्रूरी फैक्ट चेक किया गया डायने कोस्टाग्लियोला जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (GDPR) क्या है? जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (जीडीपीआर) एक कानूनी ढांचा है जो यूरोपीय संघ (ईयू) के बाहर और बाहर रहने वाले व्यक्तियों से व्यक्तिगत जानकारी के संग्रह और प्रसंस्करण के लिए दिशानिर्देश निर्धारित करता है । 2016 में स्वीकृत, GDPR दो साल बाद पूर्ण प्रभाव में आ गया। इसका उद्देश्य उपभोक्ताओं को इस जानकारी को संभालने और व्यवहार करने के तरीके के लिए जिम्मेदार कंपनियों को अपने स्वयं के व्यक्तिगत डेटा पर नियंत्रण देना है। यह विनियम इस बात पर ध्यान दिए बिना लागू होता है कि वेबसाइटें कहीं भी स्थित हैं, जिसका अर्थ है कि उन सभी साइटों को ध्यान देना चाहिए जो यूरोपीय आगंतुकों को आकर्षित करती हैं, भले ही वे विशेष रूप से यूरोपीय संघ के निवासियों के लिए सामान या सेवाओं का विपणन न करें। चाबी छीन लेना जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन एक ऐसा कानून है जो व्यक्तियों से व्यक्तिगत जानकारी के संग्रह और प्रसंस्करण के लिए दिशानिर्देश निर्धारित करता है। कानून को 2016 में मंजूरी दी गई थी, लेकिन मई 2018 तक यह लागू नहीं हुआ। जीडीपीआर उपभोक्ताओं को इस बात पर अधिक नियंत्रण प्रदान करता है कि कंपनियों द्वारा उनके व्यक्तिगत डेटा को कैसे संभाला और प्रसारित किया जाता है। कंपनियों को उपभोक्ताओं को सूचित करना चाहिए कि वे उपभोक्ता डेटा के साथ क्या करते हैं और हर बार इसका उल्लंघन होता है। जीडीपीआर नियम किसी भी वेबसाइट पर लागू होते हैं, भले ही वे कहीं भी स्थित हों। जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (GDPR) को समझना जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (या संक्षेप में जीडीपीआर) एक कानून है जिसे अप्रैल 2016 में यूरोपीय संघ द्वारा अनुमोदित किया गया था और 25 मई, 2018 को लागू हुआ था। 1 इसने पहले के कानून, डेटा प्रोटेक्शन डायरेक्टिव को बदल दिया, और कंपनियों द्वारा ऑनलाइन उपभोक्ताओं से एकत्र किए गए व्यक्तिगत डेटा को संसाधित करने और उपयोग करने के तरीके को विनियमित करने के लिए स्थापित किया गया था। इसमें जानकारी को स्थानांतरित करने के तरीके के नियम भी हैं, चाहे वह आंशिक रूप से या पूरी तरह से स्वचालित माध्यमों से हो। कानून कंपनियों के लिए उपभोक्ताओं को उनकी वेबसाइटों पर जाने पर भ्रमित या अस्पष्ट भाषा से गुमराह करना मुश्किल बनाता है। यह भी सुनिश्चित करता है: वेबसाइट आगंतुकों को एकत्र किए गए डेटा के बारे में सूचित किया जाता है। आगंतुक स्पष्ट रूप से एक बटन या किसी अन्य क्रिया पर क्लिक करके उस जानकारी को इकट्ठा करने के लिए सहमति देते हैं। यदि साइट द्वारा रखे गए उनके किसी भी व्यक्तिगत डेटा का कभी भी उल्लंघन होता है, तो साइटें आगंतुकों को समय पर सूचित करती हैं साइट की डेटा सुरक्षा का अनिवार्य मूल्यांकन है। क्या एक समर्पित डेटा सुरक्षा अधिकारी (डीपीओ) को काम पर रखने की आवश्यकता है या कोई मौजूदा कर्मचारी इस कार्य को कर सकता है। 2 3 4 ये आवश्यकताएं उस क्षेत्राधिकार में आवश्यक आवश्यकताओं से अधिक कठोर हो सकती हैं जिसमें साइट स्थित है। डीपीओ और अन्य प्रासंगिक कर्मचारियों से संपर्क करने के बारे में जानकारी सुलभ होनी चाहिए ताकि आगंतुक अपने यूरोपीय संघ के डेटा अधिकारों का प्रयोग कर सकें, जिसमें अन्य उपायों के साथ-साथ साइट पर उनकी उपस्थिति को मिटाने की क्षमता भी शामिल है। 5 इस तरह के अनुरोधों को पूरा करने में सक्षम होने के लिए साइट को कर्मचारियों और अन्य संसाधनों को भी जोड़ना होगा। सहमत बटन की आवश्यकता बड़े पैमाने पर प्रकटीकरण की सर्वव्यापी उपस्थिति की व्याख्या करती है कि साइटें कुकीज़ एकत्र करती हैं, जो छोटी फाइलें होती हैं जिनमें साइट सेटिंग्स और प्राथमिकताएं जैसी व्यक्तिगत जानकारी होती है। विशेष ध्यान उपभोक्ताओं के लिए और अधिक सुरक्षा के रूप में, GDPR किसी भी व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी (PII) के लिए भी कॉल करता है जो साइटों को या तो गुमनाम (गुमनाम प्रदान किया गया) या छद्म नाम के साथ उपभोक्ता की पहचान के साथ छद्म नाम के साथ एकत्रित किया जाता है। 6 यह फर्मों को अधिक व्यापक डेटा विश्लेषण करने की अनुमति देता है, जैसे किसी विशेष क्षेत्र में अपने ग्राहकों के औसत ऋण अनुपात का आकलन करना - एक गणना जो अन्यथा ऋण के लिए साख का आकलन करने के लिए एकत्र किए गए डेटा के मूल उद्देश्यों से परे हो सकती है। यह नियम यूरोपीय संघ और यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र (ईईए) के सभी 27 सदस्यों पर लागू होता है , भले ही वेबसाइट और निवासी कहीं भी हों। इसलिए, उन सभी साइटों को ध्यान देना चाहिए जो यूरोपीय आगंतुकों को आकर्षित करती हैं, भले ही वे यूरोपीय संघ के निवासियों के लिए विशेष रूप से माल या सेवाओं का विपणन न करें। इसलिए विनियमन यूरोपीय संघ के नागरिक के डेटा पर लागू होता है, भले ही वह अमेरिका में हो। जीडीपीआर ग्राहकों से एकत्र किए गए डेटा से आगे के डेटा को प्रभावित करता है। सबसे विशेष रूप से, शायद, विनियमन कर्मचारियों के मानव संसाधन रिकॉर्ड पर लागू होता है। 1 GDPR की आलोचना जीडीपीआर ने कुछ तिमाहियों में आलोचना को आकर्षित किया है। कुछ का कहना है कि डीपीओ की नियुक्ति की आवश्यकता, या केवल उनकी आवश्यकता का आकलन करने की आवश्यकता कुछ कंपनियों पर अनुचित प्रशासनिक बोझ डालती है। कुछ लोग शिकायत करते हैं कि दिशानिर्देश बहुत अस्पष्ट हैं कि कर्मचारी डेटा से कैसे बेहतर तरीके से निपटा जाए। इसके अलावा, डेटा को यूरोपीय संघ के बाहर किसी अन्य देश में स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है, जब तक कि प्राप्त करने वाली कंपनी यूरोपीय संघ की आवश्यकता के समान सुरक्षा की गारंटी नहीं देती है। इससे व्यवसाय प्रथाओं में महंगा व्यवधान के बारे में शिकायतें मिली हैं। एक और चिंता यह है कि जीडीपीआर से जुड़ी लागत समय के साथ बढ़ेगी, आंशिक रूप से डेटा सुरक्षा खतरों और समाधानों के बारे में ग्राहकों और कर्मचारियों को समान रूप से शिक्षित करने की बढ़ती आवश्यकता के कारण। इस बात पर भी संदेह है कि यूरोपीय संघ और उससे आगे की डेटा सुरक्षा एजेंसियां ​​​​विनियमों के अपने प्रवर्तन और व्याख्या को कैसे संरेखित कर सकती हैं, और इसलिए एक समान खेल मैदान का आश्वासन दें क्योंकि GDPR पूर्ण प्रभाव में जाता है। जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन के तहत कंपनियां कैसे अनुपालन करती हैं? कंपनियों के लिए GDPR-अनुपालन बनने के कई तरीके हैं। कुछ प्रमुख चरणों में व्यक्तिगत डेटा का ऑडिट करना और उनके द्वारा एकत्रित और संसाधित किए गए सभी डेटा का रिकॉर्ड रखना शामिल है। कंपनियों को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि वे सभी वेबसाइट विज़िटर को गोपनीयता नोटिस अपडेट करें और अपने डेटाबेस में मिलने वाली किसी भी त्रुटि को ठीक करें। जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन के तहत कौन शामिल है? सिद्धांत रूप में, यूरोपीय संघ में स्थित साइटों पर जाने वाला कोई भी व्यक्ति सुरक्षित है। इसमें संघ के भीतर और उसकी सीमाओं से परे कोई भी शामिल है। विनियमन यूरोपीय संघ के एक नागरिक पर भी लागू होता है जिसका डेटा संघ के बाहर मौजूद है। और अगर आप यूरोपीय संघ में रहने वाले किसी दूसरे देश के नागरिक हैं, तो आपका डेटा भी कानून के तहत सुरक्षित है। GDPR कब प्रभाव में आया? जीडीपीआर को अप्रैल 2016 में मंजूरी दी गई थी। लेकिन ढांचे को स्थापित होने में दो साल लग गए। इस प्रकार, विनियमन 25 मई, 2018 को पूर्ण रूप से प्रभावी हो गया। 1 तल - रेखा व्यवसाय व्यक्तिगत डेटा एकत्र करते हैं और उन्होंने अक्सर उस जानकारी को बेच दिया है - कभी-कभी अपने उपभोक्ताओं की सहमति के बिना। लेकिन दुनिया के कुछ हिस्सों में व्यक्तियों की सुरक्षा में मदद के लिए कानून बनाए गए हैं। जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन के तहत नियम 2018 में यूरोपीय संघ में लागू हुए। कानून के तहत, कंपनियों को उपभोक्ता डेटा की रक्षा करनी चाहिए और उन्हें सूचित करना चाहिए कि उनकी जानकारी का उपयोग कैसे किया जाता है। इसकी व्यापक पहुंच है, जो यूरोपीय संघ की सीमाओं से परे है। प्रायोजित IG अकादमी के साथ अपने ट्रेडिंग कौशल का निर्माण करें निःशुल्क ऑनलाइन पाठ्यक्रम, वेबिनार और सेमिनारों के साथ पता लगाएं कि व्यापार कैसे करें - या अपना ज्ञान कैसे विकसित करें । वित्तीय बाजारों में 45 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ एक विश्व-अग्रणी कंपनी से सभी। लघु, चरण-दर-चरण पाठ्यक्रमों के साथ अपनी गति से सीखें - जिसमें वीडियो, इंटरैक्टिव अभ्यास और क्विज़ शामिल हैं जो आपकी समझ की जांच करने में आपकी सहायता करते हैं।<

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