ISO 22301:2019 व्यवसाय निरंतरता प्रबंधन (BCM) प्रमाणन

0

 

ISO 22301:2019 व्यवसाय निरंतरता प्रबंधन (BCM) प्रमाणन

 


ISO 22301:2019 व्यापार निरंतरता प्रबंधन प्रणालियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त मानक है। जब चीजें गलत हो जाती हैं तो यह आपके संगठन को चलते रहने में मदद करता है।
 
यह केवल आग या बाढ़ जैसी बड़ी घटनाओं के लिए ही नहीं है, यह आईटी व्यवधान या कर्मचारियों की कमी जैसी असुविधाओं से निपटने के लिए योजनाएँ विकसित करने में भी आपकी मदद करता है। आईएसओ 22301 सुनिश्चित करता है कि आपके पास व्यवधान को कम करने और फिर अपने व्यवसाय के सामान्य संचालन को बहाल करने की योजना है।
 
इससे भी बेहतर, आईएसओ 22301 जैसी निरंतरता योजना और प्रबंधन प्रणाली का अर्थ है कि समस्याओं के वास्तव में उत्पन्न होने से पहले उनकी पहचान होने की अधिक संभावना है। तो केवल आप किसी घटना को आपदा बनने से बचाते हैं, आप घटनाओं को पहले स्थान पर विकसित होने से भी रोक सकते हैं।

आईएसओ 22301 को लागू करने के व्यावसायिक लाभ

1.      संपत्ति, टर्नओवर और मुनाफे की रक्षा करें:  प्रभावी व्यापार निरंतरता प्रबंधन (बीसीएम) संगठनों को आगे नुकसान के जोखिम को कम करते हुए किसी घटना या आपदा के बाद उनकी आय धारा की रक्षा करने में सक्षम बनाता है।

2.      व्यवसाय संचालन की निरंतरता सुनिश्चित करें:  एक बीसीएमएस अपने ग्राहकों के लिए संगठन के सेवा स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। यह व्यावसायिक नेताओं को एक परिचालन व्यवधान के संभावित प्रभावों का आकलन करने, जल्दी से सही निर्णय लेने, प्रभावी प्रतिक्रिया देने और समग्र प्रभाव को कम करने में मदद करता है।

3.      अपनी व्यावसायिक प्रोफ़ाइल बढ़ाएँ:  ISO 22301 प्रमाणीकरण ग्राहकों को घटनाओं पर प्रतिक्रिया देने की संगठन की क्षमता में विश्वास प्रदान कर सकता है।

4.      वैधानिक और विनियामक आवश्यकताओं को पूरा करें: ISO 22301 अनुपालन एक अच्छी तरह से परिभाषित घटना प्रतिक्रिया और रिपोर्टिंग संरचना को लागू करने के लिए पालन करने के लिए एक महान संरचना है, इसलिए संगठन प्रदर्शित कर सकते हैं कि वे सामान्य डेटा संरक्षण विनियमन (GDPR)   जैसी नियामक आवश्यकताओं का पालन करने के लिए कदम उठा रहे हैं। . 

5.      अपनी सुरक्षा स्थिति के लिए स्वतंत्र, निष्पक्ष अनुमोदन प्राप्त करें:  स्वतंत्र प्रमाणन में आंतरिक ऑडिट सहित नियमित समीक्षा शामिल होती है जो विशेषज्ञ राय प्रदान करती है कि क्या सिस्टम ठीक से काम कर रहा है और संगठन के उत्पादों और सेवाओं की सुरक्षा के लिए आवश्यक सुरक्षा का स्तर प्रदान करता है।

ISO 22301 प्रमाणन मूल्यांकन के लिए कोई बाध्यता नहीं कोटेशन प्राप्त करने के लिए, कृपया हमारा पूछताछ फ़ॉर्म भरें।

 

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)
We are a Global ISO Certification body spread in over 30 countries. The Process and Approach we follow shall help you to achieve your goals